13 Facts about using mobile at late night in Hindi: जानिए देर रात मोबाइल इस्तेमाल करने के 13 नतीजे

13 Facts about using mobile at late night in Hindi:
13 Facts about using mobile at late night in Hindi:

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर। आज की पोस्ट में हम बात करेंगे –13 facts about using mobile at late night in Hindi: देर रात तक अगर आप मोबाइल चलाते हैं, तो आपको अनेकों प्रकार के स्वस्थ संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में देर रात तक मोबाइल चलाने से कई प्रकार के गंभीर बीमारी का आपको सामना करना पड़ सकता है। अब आपके मन मे सवाल आएगा कि मोबाइल चलाने से कौन-कौन से स्वस्थ संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो हम आपसे निवेदन करेंगे कि हमारे पोस्ट पर आकर तक बने रहने चलिए शुरू करते हैं।

आँखें खराब होना

13 Facts about using mobile at late night in Hindi: देर रात तक अगर आप मोबाइल चलाते हैं तो इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं। क्योंकि मोबाइल फोन से निकलने वाली ट्रेनें काफी खतरनाक होती है उसका सीधा प्रभाव आपकी आंखों पर पड़ेगा। इसलिए आप देर रात तक मोबाइल ना चलाये। और अगर आप चला रहे हैं मोबाइल तो आप अपने मोबाइल के रोशनी को बिल्कुल कम कर दें। ताकि उससे अधिक मात्रा में रोशनी निकलना सके एक अध्ययन के मुताबिक अधिकांश लोगों की आंखें खराब होने के पीछे कारण है देर रात तक मोबाइल चलाना। इसलिए आप कभी भी भूल से ऐसी गलती ना करें नहीं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

डिप्रेशन


रात भर अगर आप मोबाइल चलाते हैं तो आप को डिप्रेशन जैसी समस्या हो सकती है इसकी प्रमुख वजह है कि जब आप सही वक्त पर नहीं सोएंगे तो आपके शरीर में हारमोंस का जो संतुलन है वह बिगड़ जाएगा जिसके फलस्वरूप आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं इसलिए देर रात तक मोबाइल बिल्कुल ना चलाएं

नींद नहीं आने की समस्या

बता दें कि फोन की स्क्रीन से जो किरणे निकलती हैं, वो मेलाटॉनिन नाम के हारमोंस के संतुलन को बिगाड़ देती है। जिसके कारण आपको नींद नहीं आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको देर रात तक मोबाइल का बिल्कुल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो नींद नहीं आने की समस्या आपको हो सकती है I

मेमोरी पर भी पड़ता

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से यूजर्स के ब्रेन पर बुरा असर पड़ता है। रात में स्मार्टफोन का उपयोग करने से ब्रेन के साथ कनेक्शन स्थापित करना मुश्किल होता है। जिसके कारण आपकी सोचने की शक्ति कम हो जाती है। और आप कोई भी चीज को आसानी से भूल जाते हैं। इसलिए आप देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल ना करें I

सिरदर्द की समस्या

मोबाइल से निकलने वाली हानिकारक किरणें सिर दर्द की समस्या को बढ़ा देते हैं। आप लोगों ने देखा होगा कि जब आप लगातार मोबाइल को देखते हैं तो आपके सिर में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए आप देर रात तक कभी भी मोबाइल का इस्तेमाल ना करें।

13 Facts about using mobile at late night in Hindi:
13 Facts about using mobile at late night in Hindi:

शरीर में दर्द

मोबाइल का इस्तेमाल करते समय हमारे शरीर का पोश्चर सही नहीं रहता जो हमारे स्वास्थ से संबंधित कई प्रकार के समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि जब आप मोबाइल चलाते हैं तो आपके शरीर का पोस्टर ठीक नहीं आता है जिससे आपके दिल के हड्डी और गर्दन में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे आप मोबाइल का इस्तेमाल देगा तक ना करें।

यह भी जरूर पढ़ें:

जानिए दिल की सेहत सुधारने के असरदार 10 तरीके

 शरीरको ताकत देने के लिए इन जूस का सेवन करें

इंफेक्शन

13 Facts about using mobile at late night in Hindi: मोबाइल फोन की स्क्रीन पर कई तरह के कीटाणु होते हैं जो हमें आंखों से दिखाई नहीं देते पर त्वचा से जुड़ी हुई कई गंभीर बीमारी को जन्म देती है। इसके अलावा यह कीटाणु आपके मुंह में अगर चले जाएंगे तो आपको कई दूसरे प्रकार के गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए आप देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल ना करें। और आप अपने मोबाइल को समय-समय पर सूती के कपड़े से सासूचा करते रहे ताकि आपके मोबाइल के स्क्रीन पर कीटाणुओं जमा ना हो सके।

हड्डी कमजोर हो जाते हैं


हां, दोस्तों आपने सही पढा अब मैं आपको जो बताने वाला हूं, उससे सुनकर आप चौक जायेंगे। यदि आप अपने मोबाइल फोन को अपने जेब में रखते हैं। तो आपके हड्डियों को नुकसान पहुंच सकता है।

यदि आप इसे जेब में रखते हैं तो इसके द्वारा निकलने वाली किरणें हमारे हड्डी पर सीधा प्रभाव करती हैं जिसके कारण से संबंधित कई गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आप कभी भी रखकर ना सोए और ना ही अपनी जेब में रखें।

चेहरे के चमक कम हो जाती है

13 Facts about using mobile at late night in Hindi: अगर आप देर रात मोबाइल चलाते हैं तो इसका सीधा असर आपके चेहरे पर पड़ेगा और आपके चेहरे की चमक कम हो जाएगी। और साथ में चेहरा आपका रुका हुआ दिखाई पड़ेगा। और साथ में आप कई प्रकार के चेहरे संबंधित बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए देदा तक मोबाइल बिल्कुल ना चलाएं।

हाथ और पैर में झनझनाहट होती है

देर रात तक अगर आप मोबाइल चलाते हैं तो इसका सीधा असर आपके हाथ और पैर में पड़ेगा आपके हाथ और पैर में झनझनाहट जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए आप कभी भी देर रात तक मोबाइल प्रयोग ना करें ताकि आप हाथ और पैर में झनझनाहट जैसी समस्या से छुटकारा पा सके I

पाचन संबंधी समस्या होती है

13 Facts about using mobile at late night in Hindi: अगर आप देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है। जिसके कारण आपको गैस एसिडिटी कब्ज ऐसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आप अपने सोने का सही समय निर्धारित करें ताकि आपकी पाचन क्रिया खराब ना हो। और आप हमेशा निरोग और तंदुरुस्त अपने आप को रख सके I

13 Facts about using mobile at late night in Hindi:
13 Facts about using mobile at late night in Hindi:

मस्तिष्‍क पर प्रभाव


जब आप सही तरीके से 7 या 8 घंटों की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपका ब्रेन भी सही तरीके से अगले दिन काम नहीं करता है। ऐसे में आपके मस्तिष्क पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और आप तो तनाव जैसी बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए आप देर रात तक मोबाइल ना चलाया।

मेमोरी कमजोर होजाना


दोस्तों आप को बता दे की आज की सोशल मीडिया के कारण लोग अपने मोबाइल कोई भी वीडियो देखते समाये स्क्रोल करनेकी आदत ही लग जाती है। यहाँ तक की कोई वीडियो पूरा नहीं देखते। इसके कारण एक ही मिनटमे कई वीडियोस देख चुके होते है। परन्तु इस शॉर्ट्स वीडियोस के दुनियामे आगेका वीडियो क्या देखतें है ओह जल्दी से भूल भी जातें है। इसी प्रकार हमारे दैनिक जीवन में भी अशर परता है। हम जो भी काम करतये है उसे भूलतेहि जाते हैं। जो एक बीमारिसे काम नहीं है।

निष्कर्ष


13 Facts about using mobile at late night in Hindi: दोस्तों हर रोज देर रात तक मोबाइल का इस्तेमालको हम मोबाइल एडिक्शन भी बोल सकतें हैं। जो हमारे दैनिक जीवन के लिए बिलकुल ही अच्छा नहीं है। जैसे की ऊपर हमने उल्लेख किया है, देर रात तक मोबिलेका इस्तेमॉल करनेसे क्या क्या नुकसान होसकता है। परन्तु इस समस्याका हल हमारे आदर ही है। अगर हम मोबिलेका सही तरीके से इस्तेमाल करें तोह हम ऐसे समस्याओं से बच सकतें है। तोह दोस्तों आशा करतये है की आप को हमारी आर्टिकल के अच्छी जानकारी मिली होगी। अगर हमारा आर्टिकल आपके लिए वैल्यू एबल है तोह कृपया कमेंट करियेगा।

Leave a Comment