Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi
Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: दोस्तों आज हम जानेंगे की आज की बदलती तकमीकियों में हमारे देश भारतमें कौन कौनसी नई टेक्नोजोगिए ने कदम रखा है।  आज की तकनीक तेजी से विकसित हो रही है, साथ ही साथ तेजी से बदलाव और प्रगति को सक्षम कर रही है और परिवर्तन की प्रतिशत  में तेजी

ला रही है। हालाँकि, COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप कई और परिवर्तन हुए हैं, जिससे आईटी पेशेवरों को यह पता चल गया है कि भविष्य की संपर्क रहित दुनिया में उनकी नौकरी बदल जाएगी। इसके अतिरिक्त, 2022-2023 में एक आईटी पेशेवर लगातार नई चीजें सीख रहा होगा (जरूरत से बाहर अगर इच्छा नहीं है)।

यह आपको कैसे प्रभावित करता है? इसमें नवीनतम तकनीकी प्रवृत्तियों और उभरती प्रौद्योगिकियों को ध्यान में रखना बेहद जरुरी है । इसके अतिरिक्त, यह भविष्य पर नज़र रखने पर जोर देता है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कल एक स्थिर काम खोजने के लिए आपके पास क्या प्रतिभा होनी चाहिए और यहां तक ​​​​कि यह पता लगाना चाहिए कि वहां कैसे पहुंचा जाए। यहां शीर्ष 10 आगामी तकनीकी रुझान दिए गए हैं, जिन पर आपको 2022 में नज़र रखनी चाहिए, यदि आप अपने घर पर बिताए गए समय को अधिकतम करना चाहते हैं।

1. Computing Power (संगणन शक्ति)

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: दोस्तों आज के डिजिटल युग में व्यावहारिक रूप से प्रत्येक उपकरण और गैजेट पहले से ही कम्प्यूटरीकृत है, कंप्यूटिंग शक्ति ने पहले ही दुनिया में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इसके अतिरिक्त, डेटा विज्ञान विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि वर्तमान में हम जिस कम्प्यूटेशनल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं, वह अगले कुछ वर्षों में ही सुधरेगा,  साथ ही, हमारे हाथों और हमारे आस-पास के उपकरणों में अधिक शक्ति के साथ 6G युग की तैयारी करें। हमारे पास पहले से ही 5G है।

इससे भी बेहतर, बढ़ी हुई प्रसंस्करण शक्ति अतिरिक्त तकनीकी नौकरियां पैदा कर रही है, हालांकि इन पदों के लिए आवेदकों के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। यह उद्योग हर देश में रोजगार का मुख्य स्रोत होगा, डेटा साइंस से लेकर रोबोट और आईटी प्रशासन तक हर चीज में रोजगार पैदा करेगा।

अधिक तकनीशियनों, आईटी टीमों, संबंध प्रबंधकों और ग्राहक सेवा उद्योग की आवश्यकता होगी क्योंकि हमारे उपकरण अधिक कम्प्यूटेशनल रूप से गहन हो जायेंगे। 

रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन ( RPA), इस पेशे का एक महत्वपूर्ण उपक्षेत्र है जिसमें आप अभी महारत हासिल कर सकते हैं। RPA, Simplilearn के कंप्यूटर और ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर के बारे में है, जो आपको IT व्यवसाय में उच्च-भुगतान वाले पद के लिए तैयार कर सकता है। आरपीए के बाद, ये लक्ष्य करने के लिए शीर्ष स्थान हैं। 

2. Smarter Devices (स्मार्ट डिवाइस)

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: Smarter  Devices: का हमारे जीवनमें एक बड़ा ही योगदान रहा है।  इन्ही उपकरणोके वजा से हमारी जीवन और सहज होगया है। यह हमारे जीवन को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए केवल मानव अनुकरण से ऊपर और परे जाता है। जैसा कि डेटा वैज्ञानिक एआई घरेलू रोबोट, उपकरण, कार्य उपकरण, पहनने योग्य और बहुत कुछ विकसित करते हैं, ये स्मार्ट उत्पाद भविष्य में अच्छी तरह से होंगे, संभवतः 2022 से भी आगे।

हमारे काम को अधिक प्रबंधनीय बनाने के लिए, परिष्कृत सॉफ्टवेयर प्रोग्राम . जैसे-जैसे अधिक व्यवसाय डिजिटल वातावरण में संक्रमण करते हैं, स्मार्ट गैजेट आईटी क्षेत्र में एक और अतिरिक्त है जो उच्च मांग में है। इन दिनों, लगभग हर उच्च-स्तरीय स्थिति में सफलता के लिए मजबूत आईटी और स्वचालन कौशल की आवश्यकता होती है।

3. Digital ट्रस्ट (डिजिटल ट्रस्ट)

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: आज की बात करें तोह डिजिटल तकनीकों ने लोगों का और विश्वास हासिल किया है, जिसके परिणामस्वरूप वे उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के साथ व्यक्तियों को कितनी अच्छी तरह समायोजित करती  हैं। यह प्रसिद्ध डिजिटल ट्रस्ट एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है जो अतिरिक्त आविष्कारों को जन्म देगी। हम सभी को यह विश्वास है कि प्रौद्योगिकी एक सुरक्षित, सुरक्षित और भरोसेमंद डिजिटल दुनिया बना सकती है, जिससे व्यवसायों को जनता के विश्वास को बनाए रखने की चिंता किए बिना नवाचार करने की अनुमति मिलती है।

साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग दो मुख्य विषय हैं जिन पर आप इंटरनेट को लोगों के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने में मदद कर सकते हैं। आप इन दोनों में कनिष्ठ से लेकर वरिष्ठ स्तर तक विभिन्न प्रकार के व्यवसाय पा सकते हैं। साइबर सुरक्षा में उच्च-भुगतान वाली स्थिति का पीछा करने के लिए, एक डिप्लोमा या  एक मास्टर डिग्री पर्याप्त है, हालांकि आपको एथिकल हैकिंग के लिए पेशेवर क्रेडेंशियल्स की आवश्यकता हो सकती है। 

4. 3D Printing (3 डी प्रिंटिग)

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: आज के समयमें  देखा जाये तोह प्रोटोटाइप बनाने के लिए 3डी प्रिंटिंग का उपयोग नवाचार और प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रवृत्ति है। इस तकनीक का प्रभाव औद्योगिक और जैव चिकित्सा क्षेत्रों में महसूस किया गया है। हमने कभी भी प्रिंटर से वास्तविक वस्तु को प्रिंट करने पर विचार नहीं किया, फिर भी यह अब संभव है। इसलिए, 3डी प्रिंटिंग एक और सफलता है जो कायम रहेगी।

कई पद अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और डेटा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में व्यवसायों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध हैं जिन्हें अपने उत्पादों के लिए बहुत अधिक 3D प्रिंटिंग की आवश्यकता होती है। आपको केवल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, मॉडलिंग और 3डी प्रिंटिंग में पारंगत होने की जरूरत है। 

5. Robotic Process Automation (RPA) रोबोटिक प्रक्रिया स्वचालन

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन, या आरपीए, एक ऐसी तकनीक है जो व्यवसायों को स्वचालित कर रही है, बहुत कुछ एआई और मशीन लर्निंग की तरह। RPA से तात्पर्य व्यावसायिक संचालन को स्वचालित करने के लिए सॉफ़्टवेयर की जरुरत होती  है, जिसमें एप्लिकेशन व्याख्या, लेनदेन प्रसंस्करण, डेटा हैंडलिंग और यहां तक ​​​​कि ईमेल का जवाब देना शामिल है। आरपीए उन नियमित प्रक्रियाओं को स्वचालित करता है जिनमें पहले मानव श्रम की आवश्यकता होती थी।

आरपीए भविष्य की ओर देख रहे और नवीनतम तकनीकी प्रगति को समझने का प्रयास करने वाले आईटी पेशेवरों के लिए डेवलपर्स, परियोजना प्रबंधकों, व्यापार विश्लेषकों, समाधान आर्किटेक्ट्स और सलाहकारों सहित नौकरी की संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। RPA विकास नवीनतम तकनीकी प्रवृत्ति है जिस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि एक RPA डेवलपर सालाना $534K से अधिक कमा सकता है। 

6. 5G (. 5जी)

Top 10 New Technology Trends for 2022 In Hindi: 5G तकनीक की लहर IoT के बाद आएगी। जबकि 3G और 4G तकनीकों ने हमें इंटरनेट का उपयोग करने, डेटा-संचालित सेवाओं का उपयोग करने, Spotify या YouTube पर स्ट्रीमिंग बैंडविड्थ को बढ़ाने और बहुत कुछ करने की अनुमति दी, 5G सेवाओं को हमारे जीवन के तरीके को पूरी तरह से बदलने की भविष्यवाणी की गई है। और कई अन्य जैसे क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवाओं को सक्षम करके, एआर और वीआर जैसी अत्याधुनिक तकनीक पर भरोसा करने वाले अनुप्रयोगों के अलावा। यह अनुमान है कि इसका उपयोग कारखानों, एचडी कैमरों में किया जाएगा जो यातायात प्रबंधन और सुरक्षा, स्मार्ट ग्रिड नियंत्रण और स्मार्ट रिटेल में भी मदद करते हैं।

7. Cyber सिक्योरिटी (साइबर सुरक्षा)

कहा जाये तोह साइबर सुरक्षा एक नई तकनीक नहीं लग सकती है, लेकिन यह अन्य तकनीकों की तरह ही विकसित हो रही है। यह आंशिक रूप से नए खतरों के चल रहे उद्भव के कारण है। दुर्भावनापूर्ण हैकर्स जो डेटा तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं, वे जल्द ही हार नहीं मानेंगे, और वे सख्त सुरक्षा उपायों से भी आगे निकलने के तरीकों की तलाश में रहेंगे। इसके अतिरिक्त, ऐसा इसलिए है क्योंकि सुरक्षा में सुधार के लिए आधुनिक तकनीक को संशोधित किया जा रहा है साइबर सुरक्षा तब तक एक लोकप्रिय तकनीक बनी रहेगी जब तक कि हैकर्स हैं क्योंकि यह लगातार उन्हें विफल करने के लिए बदल रहा है।

8. Internet of Things (IoT) (इंटरनेट ऑफ थिंग्स )

IoT एक और उभरता हुआ तकनीकी विषय है। आजकल, बहुत सारी “चीजें” वाईफाई कनेक्टिविटी के साथ निर्मित की जाती हैं, जिससे वे इंटरनेट और एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। IoT, या इंटरनेट ऑफ थिंग्स। इंटरनेट ऑफ थिंग्स भविष्य की लहर है, और इसने पहले से ही गैजेट्स, घरेलू उपकरणों, कारों और कई अन्य चीजों को इंटरनेट से कनेक्ट करना और वहां डेटा का आदान-प्रदान करना संभव बना दिया है।

भारतकी बढ़ती जनसँख्या की आधार से देखाजाये तोह आने वाले समय में इंटरनेट का उपयोग बढ़ताही जायेगा / कहा जाये तोह  सिक्ष्या, टेक्नोलॉजी, ट्रांसपोर्टेशन, टूरिज़म, साइंस के लिए इंटरनेट एक बरदान से काम नहीं है। 

9. Quantum Computing   (क्वांटम कम्प्यूटिंग)

प्रौद्योगिकी में निम्नलिखित उल्लेखनीय विकास क्वांटम कंप्यूटिंग है, एक प्रकार की गणना जो सुपरपोजिशन और क्वांटम उलझाव सहित क्वांटम घटना का उपयोग करती है। स्रोत की परवाह किए बिना त्वरित रूप से क्वेरी करने, निगरानी करने, विश्लेषण करने और डेटा पर कार्रवाई करने की इसकी उल्लेखनीय क्षमता के लिए धन्यवाद, यह प्रौद्योगिकी प्रवृत्ति कोरोनावायरस के प्रसार को सीमित करने और व्यवहार्य टीकाकरण बनाने में भी मदद कर रही है। बैंकिंग और वित्त एक अन्य उद्योग है जहां क्वांटम कंप्यूटिंग का उपयोग क्रेडिट जोखिम के प्रबंधन, उच्च आवृत्ति व्यापार के लिए और धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए किया जा रहा है।

10. New Energy Solutions   (नई ऊर्जा समाधान)

  बर्तमान के बढ़ते दामोंने सभी क्षेत्रको प्रभावित किया है। इसी संधर्वमें कहा जाये तोह तेलके बढ़ते दामोंने उपभोक्ताको बिकल्प ढूढ़नेमे मजबूर कर दिया है। आज की बात करें तोह नबीकरण ऊर्जा जैसे हरित विकल्पों का उपयोग करते हैं जबकि कारें बिजली या बैटरी से चलती हैं। जिसके चलते पर्यावरण में भी कोई असर नहीं परता।  लोग अपने कचरे और कार्बन फुटप्रिंट के बारे में जानते हैं, जिससे उन्हें कम करना या उन्हें अक्षय ऊर्जा में परिवर्तित करना और भी फायदेमंद हो जाता है, और साथ ही साथ कुछ लागत भी बचा सकतें हैं। 

जानिए Top 5 Upcoming Electric Cars In India

Leave a Reply

Your email address will not be published.